एक आम गलत धारणा है कि संगीत उद्योग में सफलता रातोंरात होती है। आपको बस इतना करना है कि संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखें, आवाज के पाठों में दाखिला लें और अपने खुद के गाने लिखें जो यह दर्शाते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं। आप बस एक निर्माता को ईमेल कर सकते हैं और उन्हें अपने अप्रकाशित गाने भेज सकते हैं, और वोइला, आप अगले माइकल जैक्सन बनने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, स्पॉटिफाई और साउंडक्लाउड जैसे प्लेटफॉर्म अब आपको अपनी पसंद के किसी भी समय अपने गाने पोस्ट करने की अनुमति दे सकते हैं, तो रातोंरात सफलता क्यों संभव नहीं है?

हालाँकि, यह पूरी तरह सच नहीं है। जब तक आप बहुत सारे शक्तिशाली कनेक्शन वाले एक अमीर परिवार से नहीं हैं, तब तक संगीत उद्योग को नेविगेट करना पार्क में टहलना नहीं होगा। आपको अस्वीकृति का सामना करने की अधिक संभावना है, साथी संगीतकारों से नीचे की टिप्पणियों और रचनात्मक रट में फंसने की लंबी रातें। याद रखें कि जब आप रचनात्मक उद्योग में होते हैं, तो सफलता जैसी चीजें आसान नहीं होती हैं, लेकिन कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, यह पहुंच के भीतर होगी।

अपनी शुरुआत करने के लिए एक सफल संगीतकार कैसे बनें, इस बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपनी प्रेरणाओं

को जानें संगीत उद्योग में खुद को सफल कहने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि किसी और चीज से पहले आपको संगीतकार बनने के लिए क्या प्रेरित करता है। यदि आप बड़े पैमाने पर स्टेडियमों में प्रदर्शन करना चाहते हैं, समीक्षकों द्वारा प्रशंसित एल्बम जारी करना चाहते हैं और अपने श्रोताओं पर छाप छोड़ना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपने उद्योग में प्रवेश क्यों किया। आपके द्वारा लिखे गए गीतों को लिखने के लिए आपको किस बात ने प्रेरित किया? आपको किस बात का एहसास हुआ कि यह कुछ ऐसा है जो आप जीवन भर कर सकते हैं?

ध्यान रखें कि संगीत उद्योग में गलाकाट प्रतियोगिता है। यदि आप अपने कारणों को नहीं जानते हैं तो आप बहुत दूर नहीं जा रहे हैं। जब आप प्रेरित होते हैं, तो आप अपना पैर जमाए बिना निर्माताओं से सैकड़ों अस्वीकृति पर्ची का सामना कर सकते हैं। आपकी प्रेरणाएँ आपकी ताकत के रूप में काम करेंगी, इसलिए जब आप किसी कठिन रास्ते पर जाएँ तो उन्हें याद रखें। 

अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास

कुछ संगीतकार जिन्हें कभी सफलता नहीं मिली, उन्होंने अभ्यास की कला को छोड़ने की गलती की। उन्होंने माना कि वे पहले से ही काफी अच्छे थे और अभ्यास सत्र समय और ऊर्जा की भारी बर्बादी होगी। 

एक महान संगीतकार होने की कुंजी निरंतर अभ्यास है, चाहे आप अपने शिल्प में कितने भी अच्छे क्यों न हों। याद रखें कि आपको अपने कौशल, सीखने की तकनीक और नए वाद्ययंत्र बजाने के लिए समर्पण की आवश्यकता है, जिसके आप अभ्यस्त नहीं हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी प्रतिभा को बनाए रखने के लिए आपकी दिनचर्या में कम से कम 20 से 40 मिनट का अभ्यास शामिल हो।

अपने प्रति सच्चे रहें

अधिकांश समय, अपने लिए एक नाम बनाना आसान लगता है और यदि आप इस प्रवृत्ति का पालन करते हैं तो सभी का अनुमोदन प्राप्त करें। अब हर कोई पॉप गाने लिख रहा है, और हर संगीतकार जो अपने गानों को आकर्षक बनाता है, उसे दर्शकों से तालियां मिलती हैं। गीतकार बहुत पैसा कमा रहे हैं जब वे बारिश के तहत ब्रेकअप के बारे में गीत लिखते और रिलीज़ करते हैं, तो आपको ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए?

यह सबसे खराब गलतियों में से एक है जो आप कर सकते हैं, खासकर जब आप एक विशेष दृष्टि वाले संगीतकार हैं। यदि आप ऐसे गीत लिखते हैं जो हर कोई लिख रहा है, तो आप लंबे समय में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कम संभावना रखते हैं। आपको खुद के प्रति सच्चे रहने के महत्व को जानना होगा, चाहे कुछ भी हो। 

यदि आप ज्वार के खिलाफ सवारी करना चाहते हैं और शास्त्रीय संगीत की रचना करना चाहते हैं, तो किसी को भी आपको रोकने न दें। किसी को यह विश्वास न करने दें कि यह शोर नहीं करेगा। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आप जो डाल रहे हैं वह सुनने लायक है या नहीं, इसलिए जो वास्तव में मायने रखता है उस पर ध्यान केंद्रित करें।

इंटरनेट आपका सबसे अच्छा दोस्त है

वे दिन गए जब आपको व्यक्तिगत रूप से संगीत उद्योग में निर्माताओं और बड़े लोगों से मिलना पड़ता था ताकि उन्हें पहचाना जा सके। इंटरनेट के उदय के साथ, आप अपने गानों को YouTube, Spotify या Bandcamp जैसे प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ कर सकते हैं और अपने दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं। कुछ ही क्लिक में, आपके गाने सभी के देखने के लिए पोस्ट किए जाएंगे। 

कुछ संगीत प्लेटफ़ॉर्म आपको हर महीने मिलने वाले व्यू या सुनने की संख्या के आधार पर आपको भुगतान भी देंगे। यह वह जगह है जहां आप अपने छोटे दर्शकों को अपनी भविष्य की रिलीज़ के बारे में अपडेट कर सकते हैं, जिन गीतों को आप लिखने की योजना बना रहे हैं और जिन एल्बमों को आप अगले महीनों में साझा करने की योजना बना रहे हैं।

इसके अलावा, आप अपने संगीत को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइटों का लाभ उठा सकते हैं। यह विशेष रूप से तब सहायक होता है जब आपके पास विज्ञापन और पीआर रणनीतियों को वहन करने के लिए बहुत कम या कोई बजट नहीं होता है। ध्यान रखें कि इन प्लेटफार्मों के हर महीने लाखों उपयोगकर्ता हैं, इसलिए नए श्रोता प्राप्त करना संभव है!

सुनिश्चित करें कि आप अपने दर्शकों को अपनी टिप्पणी के साथ बातचीत करने का मौका देते हैं। दो-तरफा कनेक्शन स्थापित करने में आपकी सहायता के लिए उन्हें अपने गीतों के बारे में अपने विचार साझा करने दें।

सोशल मीडिया के बाहर काम करें

ज़रूर, सोशल मीडिया आपके संगीत को पहचान दिलाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। हालाँकि, आपको अभी भी अपने आप को ऑनलाइन प्रचारित करना चाहिए ताकि आप भारत में अपने दर्शकों का और अधिक विस्तार कर सकें। उदाहरण के लिए, आप अपने गाने और प्रस्ताव छोटी फीचर पत्रिकाओं को भेज सकते हैं ताकि वे आपको समीक्षाएं दे सकें। ये स्वतंत्र पत्रिकाएं आपकी पिच को सहर्ष स्वीकार करेंगी, खासकर यदि आप टेबल पर कुछ नया पेश कर रहे हैं। 

एक अन्य विकल्प ऑनलाइन ब्लॉगर्स से मिलना और उनके साथ काम करना है। उनमें से कुछ के पास ऐसे ब्लॉग हैं जो अक्सर नए संगीत के भूखे संगीत प्रेमियों द्वारा देखे जाते हैं। जबवे आपको अपने ब्लॉग में प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त रूप से आश्वस्त हों, तो यह आपको एक लाभ प्रदान करेगा क्योंकि आपके गीतों की चर्चा एक ऑनलाइन ब्लॉगर के मंच पर होती है। 

संगीतकार

हों, तो आपका आत्मविश्वास स्वाभाविक और सहज दिखना चाहिए। हालांकि, यह हमेशा दूसरों के मामले में नहीं होता है। कुछ संगीतकार अभी भी मंच पर प्रदर्शन करने के लिए उठते समय मंच के भय, काँपती आवाज़ और पसीने से तर माथे से जूझते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप भारत में छोटे-छोटे गिग्स या ओपन माइक में भाग लेकर अपना आत्मविश्वास विकसित कर सकते हैं, जहां आप एक छोटी भीड़ के सामने गा सकते हैं। 

अपने गीतों को साझा करना और नए श्रोताओं को प्राप्त करना भी एक अच्छा विचार है। एक बार जब आप मंच पर हों, तो बस संगीत को अपने माध्यम से बहने दें और जो आप कर रहे हैं उसका आनंद लें। हंसने या जज किए जाने के डर को आप में से सर्वश्रेष्ठ न होने दें! क्या मायने रखता है कि आप वह कर रहे हैं जिससे आप प्यार करते हैं, जो कि केवल एक ही चीज है जो आपको आगे बढ़ा सकती है।

अपने लाभ का निर्धारण करें

संगीत उद्योग में प्रवेश करना डराने वाला है क्योंकि दृश्य में बहुत सारे प्रतिभाशाली लोग हैं। यह अक्सर आपको विश्वास दिलाता है कि आपके पास कोई मौका नहीं है, खासकर जब आपके पास कोई कनेक्शन और धन नहीं है जिसके बारे में आप घमंड कर सकते हैं। हालाँकि, संगीतकार होने का इससे कोई लेना-देना नहीं है। ज़रूर, मान लीजिए कि उनके पास आपसे अधिक कौशल है, लेकिन आपके पास कुछ ऐसा है जो उनके पास नहीं है औरइसे प्रतिस्पर्धात्मक लाभ कहा जाता है।

अपने अनुभव, कौशल और उपस्थिति सहित हमेशा जानें कि आप क्या पेशकश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक गीतकार हैं जो केवल एक पेन, पेपर और गिटार से कुछ ही मिनटों में हिट लिख सकते हैं। आप अपने समय प्रबंधन कौशल, बैंड के प्रबंधन में अपने कौशल या कॉलेज में बड़े आयोजनों का आयोजन भी कर सकते हैं। इसे अपना रेज़्यूमे लिखने के रूप में सोचें ताकि आप अपनी उपलब्धियों!

एक नेटवर्क बनाएं

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो आपको याद रखने की जरूरत है वह यह है कि संगीत दृश्य लोगों पर आधारित उद्योग है। इसका मतलब है कि आपको अन्य लोगों से मिलना होगा और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध बनाने होंगे, जिससे आपको क्षेत्र में अपना स्थान खोजने में मदद मिलेगी। 

अगर आप सोलो आर्टिस्ट बनना चाहते हैं तो भी आपको खुद को वहां से बाहर निकालना होगा। केवल अपने गिटार, कीबोर्ड या स्टूडियो पर ध्यान केंद्रित न करें और संगीतकारों और निर्माताओं से मिलने के लिए समय निकालें। आप संगीत समारोहों, सम्मेलनों और व्यापार शो में भी भाग ले सकते हैं जहाँ आप बहुत से स्थापित पेशेवरों से मिलेंगे। 

हार मत

मानो यह सलाह अटपटी और अटपटी लग सकती है, लेकिन इसने उद्योग के अधिकांश संगीतकारों के लिए काम किया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने शिल्प के साथ कितने प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली हैं, आप रास्ते में असफलताओं, अस्वीकृति और खाली संदेशों का सामना करने के लिए बाध्य हैं। आपके द्वारा लिखे गए प्रत्येक गीत को सकारात्मक रूप से प्राप्त नहीं किया जाएगा और प्रत्येक श्रोता आप पर विश्वास नहीं करेगा। आपकी कड़ी मेहनत का भुगतान करने में शायद एक लंबा समय लगेगा क्योंकि बढ़ते संगीत दृश्य को नेविगेट करना कठिन होता जा रहा है।

जब आप संगीतकार होते हैं, तो इस बात का कोई आश्वासन नहीं होता कि आप बहुत आगे बढ़ेंगे। यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि आप हर महीने ढेर सारा पैसा कमाएंगे, पांच ग्रैमी जीतेंगे और भारत के सबसे बड़े उत्पादकों के साथ काम करेंगे। हालाँकि, लंबी दौड़ के प्रति आपकी प्रतिबद्धता आपके करियर में मदद करेगी। 

अगर चुनौतियों के बावजूद एक चीज स्थिर रहती है, तो वह यह है कि दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत आपको कभी असफल नहीं करेगी। सीखना बंद मत करो।

अपने गीतों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं? संबल पुरी रेडियो पर यहां हमसे संपर्क करें!